व्हाट्सएप मैसेज और मीडिया का बैकअप और रिस्टोर कैसे करें

क्या आपने भी कभी अपनी व्हाट्सएप संदेशों और मीडिया को खोया है हम सभी उस दर्द को जानते है जो हमें अपनी व्हाट्सएप चैट के डिलीट हो जाने पर भुगतना पड़ता है। हमारी सभी चैट और व्हाट्सएप ग्रुप में साझा की गई बाते बस एक छोटी सी गलती की वजह से डिलीट हो जाती है।

तो ऐसे में ये जानना काफी जरूरी है कि हम व्हाट्सएप संदेशों और मीडिया का बैकअप कैसे लें। यदि आप अपना फोन बदलने वाले है या आपका फोन खो जाए तो ऐसी स्थिति में हमे बैकअप की आवश्यकता पड़ती है।व्हाट्सएप स्वचालित रूप से आपके सभी डेटा, संदेशों और अन्य चीजों का बैकअप ले सकता है लेकिन इसके लिए हम इसे स्थापित करने की आवश्यकता होती है।

और यदि आप इसे मैनुअल रूप से सेट करते हो तो आपका फोन खो जाने या बदलने पर आप अपना डेटा खोने से बचा सकते हैयहां हम व्हाट्सएप चैट का बैकअप लेने और स्वचालित बैकअप के लिए इसे सेट करने के तरीके के बारे में जानेंगे।

व्हाट्सएप चैट का बैकअप कैसे लें।

अपनी चैट का बैकअप लेना उतना ही आसान हो सकता है जितना कि आपकी व्हाट्सएप डीपी का बदलना। आइए हम प्रक्रिया को जानते है।
1. व्हाट्सएप पर चैट मेन्यू पर शुरू करें (वह पृष्ठ जिसमें आपकी सभी बातचीत शामिल है)।
2. ऊपर कोने में दाई ओर स्थित विकल्प आइकन (तीन ऊर्ध्वाधर डॉट्स वाला आइकन) पर क्लिक करे।
3. अब एक लिस्ट आपके सामने आई होगी उसमे सैटिंग के विकल्प पर क्लिक करे।

4. सेटिंग्स मेन्यू से दूसरे विकल्प “चैट” पर क्लिक करें।
5. फिर चैट बैकअप (दूसरा अंतिम विकल्प) पर क्लिक करें।

यहां आप बैकअप के मेन्यू में आ जाएंगे और यह मेन्यू तब का दिखाई देगा जब आपने आखिरी बार व्हाट्सएप के सभी मेसेज और मीडिया का बैकअप अपने लोकल स्टोरेज या अपनी गूगल ड्राइव में दिया होगा। यहां आप अपने गूगल ड्राइव खाते को आपके व्हाट्सएप का बैकअप लेने के लिए सेट कर सकते हैं और यह भी चुन सकते है कि जब आपका फोन किसी वाईफाई से कनेक्ट हो तो बैकअप लेना है या नहीं।
आपके डेटा का बैकअप लेने के लिए आपको बस बड़े हरे बटन पर क्लिक करना होगा और व्हाट्सएप अपने आप आपके डेटा को आपकी चुनी गई स्टोरेज में बैकअप देना शुरू कर देगा।

व्हाट्सएप को अपने आप बैकअप लेने के लिए कैसे सेट करे।

अपनी चैट का स्वचालित रूप से बैकअप लेने के लिए आपको बस ऊपर दिए गए चरणों का पालन तब तक करना होगा जब तक कि आप चैट बैकअप मेन्यू तक नहीं पहुंच जाते।

चैट बैकअप मेन्यू तक पहुंचने के बाद- गूगल ड्राइव में बैकअप पर क्लिक करें। उस आवृति को चुनें, जिस पर आप अपनी चैट का बैकअप लेना चाहते है।

कुछ खास तथ्य।

चैट के स्वचालित रूप से बैकअप के लिए यदि आप रोजाना या बहुत ज्यादा व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं तो बेहतर होगा कि आप “DAILY” चुने। यदि आप व्हाट्सएप में लगातार चैटिंग नहीं करते या कम इस्तेमाल करते है तो यह अच्छा होगा कि आप “Monthly” वाले विकल्प का चुनाव करे।

बैकअप चैट मेनू में आपको अन्य विकल्प भी मिलेंगे जो आपको यह चुनने देंगे कि वीडियो और फोटो का बैकअप लेना है या नहीं। आप अपनी पसंद के अनुसार इसमें से किसी का भी चयन कर सकते हैं।

Updated: September 28, 2019 — 7:52 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *