अपने गूगल फ़ोटो का बैकअप कैसे लें।

आपको अपने मोबाइल फोन से Google फ़ोटो ऐप को हटाते समय ध्यान रखना चाहिए कि जब आप Google फ़ोटो ऐप को अपने Android फ़ोन से निकालने जा रहे हों, तब आप बैकअप को ऑफ और उसे Sync करना ना भूले।

फोन से गूगल फ़ोटो का बैकअप कैसे लें?

यदि आप एंड्रॉइड उपयोगकर्ता हैं तो मुझे यकीन है कि आपके फोन में गूगल फ़ोटो ऐप पहले से ही मौजूद होगी। और यदि आपके फोन में यह एप्लीकेशन नहीं है तो Google Play Store से यह ऐप डाउनलोड कर सकते है।

step1 गूगल फोटो ऐप डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें।

step2 आपको इसमें थ्री लाइन मेनू लेफ्ट साइड में मिल जाएगा उस पर टैप करें और उसके बाद, आपको सेटिंग विकल्प पर क्लिक करना होगा।

step3 अब सेटिंग्स में, आपको बैकअप और Sync विकल्प का चयन कर ले।
step4 अब यहाँ बैकअप और Sync के इस विकल्प में, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि टूगल ऑन है।
इस विकल्प से, आप कुछ अन्य सुविधाएँ भी कर सकते हैं।
जैसे, आप चुन सकते हैं कि आप वीडियो या फोटो का बैकअप लेना चाहते हैं या नहीं। आप वाई-फाई के साथ या मोबाइल नेटवर्क आदि से फाइलों का बैकअप लेना चाहते हैं। आप इस प्रकार की अतिरिक्त सेटिंग्स यहां से कर सकते हैं।

Windows या MacOS से अपनी Google फ़ोटो का बैकअप लेने के लिए क्या करें?

यदि आप कैमरे से कंप्यूटर में अपनी फ़ोटो अपलोड कर रहे हैं तो आप गूगल फोटो के माध्यम से इसका बैकअप ले सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

सबसे पहले, Google के Backup और Sync वाले स्थान पर जाएं। अब आपको “Get Started” बटन पर क्लिक करना होगा और अपने Google Account में Sign in करना होगा। अगली विंडो में, यह आपसे पूछेगा कि आप केवल वीडियो और फ़ोटो का बैकअप लेना चाहते हैं या उसके साथ अन्य फाइलों का भी बैकअप लेना चाहते हैं। इसे अपनी पसंद के अनुसार चुनें और उसके बाद Next बटन पर क्लिक कर दे।

अब आपको उस जगह को चुनना होगा जहां आप अपने फोटो और वीडियो का बैकअप लेना चाहते हैं और आप यह भी चुन्न सकते है कि आप उन्हें “High Quality” या “Original Quality” में से किसके साथ सहेजना चाहते हैं।
अब आप “Advance Settings” पर क्लिक कर सकते हैं जो उस पृष्ठ के निचले स्तर पर उपलब्ध होगी। यहां आप यह चून्न सकते है कि आपको अपने फोटो और वीडियो को गूगल ड्राइव से Sync करना हैं।

या नहीं।अब बस आपको Start बटन पर क्लिक करना है और आपके फोटो और वीडियो का बैकअप की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जब यह प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी तो आप गूगल फोटो पर और वहा अपने फोटो और वीडियो की बैकअप फाइल देख सकते है।

अब आपके कंप्यूटर के टूलबार में एक नया विकल्प आएगा जब आप इसके आइकन पर क्लिक करेंगे तो यह आपको बताएगा कि हाल ही में कौन सी फाइल अपलोड की गई है और कौन सी स्कीप की गई है। बैकअप के दौरान कुछ फ़ाइलों को छोड़ दिया जा सकता है क्योंकि या तो वे पहले से ही वहाँ मौजुद होगी या फ़ाइल का आकार बहुत बड़ा हो सकता है जो कि फोटो के लिए 75MB से 100MB और वीडियो के लिए 10GB के आसपास होता है।
अगर फोटो और वीडियो जो स्किप हो गए हैं, आप लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं और इसका बैकअप बनाना चाहते हैं तो आप एक काम कर सकते हैं, फोटो और वीडियो को कंप्रेस करें और उसके बाद इसे Google Photos Backup पर अपलोड कर सकते है।

मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी है और आपने अपने महत्वपूर्ण फ़ोटो और वीडियो का सफलतापूर्वक बैकअप लिया है।

Updated: October 1, 2019 — 5:53 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *