Find My Device फ़ीचर का उपयोग करके अपने खोए हुए एंड्रॉइड स्मार्टफोन या सुरक्षित डेटा को कैसे खोजें

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है, आप अपनी जेब से अपने स्मार्टफोन को निकालने के लिए पहुंचे और उसे खाली पाया? आप इसे अन्य सभी जेबों और आस-पास के स्थानों में भी खोजते हैं जहाँ इसे रखा जा सकता है और फिर भी कोई सफलता नहीं मिलती है? आपका दिल अब जोर जोर से धड़कना शुरू कर देता है और दिमाग पिछली बार याद करने की कोशिश करता है कि आपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया था। क्या आपने इसे गिराया है? क्या किसी ने इसे चुरा लिया? एक रेस्तरां या सार्वजनिक परिवहन में भूल गए? सभी घटनाएँ आपके दिमाग में इस बात का संकेत देती हैं कि इसका अंतिम स्थान क्या हो सकता है।
अब, ऐसे ऐसी स्थिति में “Find My Device” सुविधा आपको अपने डिवाइस को खोजने में आसान लगेगी यदि आप इसे पास की जगह पर गलत तरीके से रख कर भूल रहे है या गोपनीयता की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए खो जाने / चोरी होने पर डिवाइस की सभी सामग्री को मिटाना चाहते है।तो अपने स्मार्टफोन को वापस पाने या अपनी गोपनीयता / डेटा की सुरक्षा करने के लिए ,दिए गए स्टेप को फॉलो करें:सबसे पहले तो यह सभी स्टेप sign in के बाद कंप्यूटर और मोबाइल एप दोनो के लिए समान ही है।अगर आप कंप्यूटर प्रयोग कर रहे है तो सर्वप्रथम Google खोलें और सर्च बार में “Find My Device” टाइप करें। किसी अन्य स्मार्टफोन पर ऐप के मामले में, ऐप को खोलें और अतिथि (guest)के रूप में साइन-इन करें।
अपने स्मार्टफोन से जुड़े अपने Google खाते में साइन इन करें जो खो गया है /इधर-उधर हो गया है।
जैसे ही आप साइन-इन करेंगे, गूगल मैप्स खुल जाएंगा और स्क्रीन के बाईं ओर आपको 3 विकल्पों के साथ अपनी डिवाइस की इमेज दिखाई देगी। जिसमे डिवाइस का नाम भी प्रदर्शित किया जाएगा और सूचना सर्कल भी होगा, जिस पर क्लिक करने पर डिवाइस की IMEI जानकारी प्रदर्शित होगी। वही विकल्प निम्नानुसार होंगे:
Play Sound
यह ऑप्शन घर के आसपास किसी स्थान पर रखे गए या भूले गए स्मार्टफोन के मामले में मददगार है। एक बार जब आप इस विकल्प पर क्लिक करते हैं तो आपका डिवाइस म्यूट रहने पर भी पूरे वॉल्यूम पर 5 बार बजता है।
Secure Device
इस विकल्प के माध्यम से आप अपने डिवाइस को लॉक कर सकते हैं और Google खाते से साइन आउट कर सकते हैं। यदि आपने डिवाइस खो दिया है, तो आप एक वैकल्पिक नंबर के साथ एक अनुकूलित संदेश भेज सकते हैं, ताकि जिस व्यक्ति को फोन मिला है वह आपके स्मार्टफोन से कॉल कर , वापस कर सकता है। लवकिं यह केवल एक अच्छे व्यक्तित्व के मामले में ही उपयोगी है, जो स्मार्टफोन वापस करने के लिए तैयार है।
Erase Device
यह विकल्प का प्रयोग आपकी डिवाइस की सभी सामग्री को मिटा देगा।इस विकल्प को डिवाइस के खो जाने की स्थिति में अंतिम उपाय के रूप में तब प्रयोग करना चाहिएजब दूसरे विकल्प से काम ना बने।इस विकल्प का प्रयोग करके डिवाइस की सभी सामग्री इरेज(मिट) हो जाएगी, लेकिन उसके बाद, सभी डेटा हटा दिए जाने के बाद डिवाइस भी अप्राप्य हो जाएगा। हालांकि जब कोई चारा न हो तो गोपनीयता की दृष्टि से यह अंतिम और कारगर उपाय बचता है अपनी डिवाइस गोपनीयता को बचाने का।

महत्वपूर्ण लेख : इस फीचर के काम करने डिवाइस का स्वीच ऑन होना जरूरी है और साथ ही लोकेशन भी ऑन होनी चाहिए।
यदि आपकी डिवाइस की ये सेटिंग्स सक्रिय हैं तो आप आसानी से अपना स्मार्टफोन पा सकते हैं या अपने स्मार्टफोन को खोने या मिस्प्लेस होने की स्थिति में अपनी गोपनीयता बचा सकते हैं।
आप Google Playstore से Find My Device ऐप को मुफ्त में डाउनलोड कर सकते है और भविष्य में आपके स्मार्टफोन के खोने या मिसप्लेस होने की स्थिति में अपनी गोपनीयता को बचा सकते है।

Updated: July 26, 2019 — 5:20 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *