सोचिये!! अगर टेस्ला ने स्मार्टफोन लांच कर दिया तो कैसा होगा ?

अगर हम टेक न्यूज़ के दीवाने है तो ऐसा नही जो सकता कि हमने मस्क के बारे में कतई ना सुना हो । मस्क जिन्हें लोग रियल टोनी स्टार्क कहते है, टेक जगत की सुर्खियों के सबसे खास चेहरे है जो अक्सर ही अपने प्रयोगों और उससे भी ज्यादा अपने टोनी स्टार्क अंदाज वाले फनी ट्वीट्स को लेकर चर्चा में रहते है। चूंकि अगर प्रयोगों की बात हो तो वे अक्सर रॉकेट,अंतरिक्ष इलेक्ट्रिक कार आदि को लेकर ही चर्चा में रहते है। लेकिन क्या जो अगर मस्क मोबाइल फोन को लेकर न्यूज़ में आये,क्योकी मस्क का पता नही कब क्या बनाने की घोषणा कर दे।तो इसी पर आज चर्चा करते है और देखते है कि आखिर भविष्य में कैसे मोबाइल को लेकर मस्क सुर्खिया बटोर सकते है।
तो यहां Jeffrey Lee ने मस्क के प्रोजेक्ट्स का अध्ययन करते हुए इसको लेकर अवधारणा दी है कि अगर टेस्ला अपना मोबाइल बनाती है तो वो कैसा होगा?

Jeffrey Lee ने अपनी अवधारणा में जिस डिजाइन की कल्पना की है उसे उन्होंने नाम दिया है टेस्ला C1। जोकि एक स्लाइडिंग कन्वेयर बेल्ट जैसा डिजाइन है। इसमे जब स्मार्टफोन एक्सपैंड होता है तो स्क्रीन का साइज बढ़ जाता है और जब डिवाइस पीछे की और अपने असली शेप में आने के लिए स्लाइड की जाती है ,तो स्क्रीन का एक हिस्सा नोटिफिकेशन पैनल के रूप में कार्य करता है और बाकी डिस्प्ले का आकार रेगुलर-साइज स्मार्टफोन आकार होता हैं।
वही अगर डिस्प्ले और कैमरे की बात करे तो यह आवधारणा दो बैक कैमरे के साथ ,एक नोच डिस्प्ले की और इशारा करती है ,जिसमे बेजल-लेस बड़ी डिस्प्ले का एक्सपीरियंस देगा। टेस्ला C1 का डिजाइन LG रोलिंग टीवी से प्रेरित है,जिसे CES 2019 पर लांच किया गया था।

वही अगर बात इसकी करे कि आखिर ली अपनी अवधारणा में ऐसे डिजाइन को ही क्यो देख रहे है तो उनके अनुसार उत्तर सिर्फ इतना है कि मस्क का ऐसे अटपटे डिजाइन को लाने और फिर उसे अपने हिसाब से परिष्कृत कर अपने इनोवेशन में ढाल देने का पुराना ट्रैक रिकॉर्ड रहा है।जइसका उदाहरण हमे टेस्ला स्टारशिप में देखने को भी मिलता है

जहाँ स्टारशिप निर्माण में टेस्ला द्वारा लीक से हटकर हल्की धातु की जगह स्टेन लेस स्टील का निर्माण किया गया है।
वही अगर ऐसा होता है और मस्क व टीम के ऐसा कुछ करने के आसार है तो वाकई ये कहना कोई अतिशयोक्ति नही होगी कि टेस्ला का स्लाइड फ़ोन फोल्डेबल फोन को कड़ी टक्कर देगा।

Updated: April 10, 2019 — 9:45 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *