एलोन मस्क का प्लान 2025 तक मंगल पर शहर बसाने का है और ये संभव होता दिख रहा है

मस्क की हम 2022 से 24 में मंगल पर मानव भेजने की महत्वकांक्षी योजना के बारे में तो जानते ही है।जिसमे 2 या चार व्यक्तियों के दल को अंतरिक्ष मंगल के लिए रवाना किया जाएगा। लेकिन उससे कहि ज्यादा हम ये भी जानते है कि मस्क एक जगह रुक जाए ये असम्भव है और मस्क को देखकर तो यही लगता है कि वो मंगल पर बस्ती बसाने का पूरा मन बना चुके है।
जिस पर मस्क ने ट्वीट कर अपने 25 मिलियन ट्विटर फॉलोवर्स से मॉर्निंग में बात करते हुए कहा–”अगर हम 5 सालो में काम शुरू करते है और 10 ऑर्बिटल सृंकोनाइजेशन ले तो 2050 तक मंगल पर आत्मनिर्भर मानव बस्तियों के निर्माण किया जा सकता है।

हम स्पेसएक्स के बड़े विमान स्टारशिप के बारे में तो जानते ही है जिसे 100 आदमियों के साथ अंतरिक्ष यात्रा के लिए डिजाइन किया गया है,जिसका मुख्य लक्ष्य मंगल मिशन ही है। स्टारशिप इन योजनाओं के लिए महत्वपूर्ण है। स्टेनलेस स्टील के इस अंतरिक्ष विमान में एक रैप्टर इंजन है जो फाल्कन 9 के मर्लिन इंजनों के लिए उपयोग किए जाने वाले रॉकेट प्रोपेलेंट के बजाय तरल ऑक्सीजन और मिथेन का उपयोग करता है,

जोकि इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि मस्क को उम्मीद है कि मनुष्य पृथ्वी पर लौटने के लिए प्रणोदक पौधों को स्थापित करने और मंगल से ईंधन बनाने में सक्षम होंगे,या अगर यात्रा आगे अन्य जगहों के लिए भी जारी रखे तो यह अन्य प्लेनेट पर नेतवर्क स्थापित करने में भी सहायक होगा।

क्या है Orbital Synchronizations ?

orbital synchronizations किन्ही दो ग्रहो के बीच होने वाली वह घटना है जब वे एक दूसरे के साथ संरेखण पथ दर्शाते हैं।पृथ्वी और मंगल(Mars) के लिए orbital synchronizations का यह समय 26 महीने है और मस्क के अनुसार मंगल के लिए लांचिंग का यही सबसे आदर्श समय हो सकता है क्योंकि इस वक्त मार्स और पृथ्वी के मध्य दूरी लगभग 33.9 मिलियन माइल्स तक घट जाती है।

चूंकि मार्स और पृथ्वी दोनो का आकार अंडाकार है तो यह संरेखण हमेशा एक जैसा हो ऐसा सम्भव नही है।नासा के अनुसार साठ हजार सालो में 2003 में यह संरेखण सबसे करीब था ,जिसके 2287 तक दोबारा बनने की उम्मीद नगण्य है। मार्स और पृथ्वी के इन्ही सृंकोनाइजेशन ने नासा की परियोजनाओ में लांच रीदम में 20 वर्षो से सहायता प्राप्त की है।

Mars Odyssey (orbiter, 2001)
Mars Exploration Rover, Spirit (rover, 2003)
Mars Exploration Rover, Opportunity (rover, 2003)
Mars Reconnaissance Orbiter (orbiter, 2005)
Phoenix Mars Lander (lander, 2007)
NASA ने 2009 के संरेखण के दौरान एक लॉन्च को पूरा करने का अवसर छोड़ दिया।
Mars Science Laboratory, aka Curiosity(lander/rover, 2011)
Mars Atmosphere and Volatile Evolution, aka MAVEN (orbiter, 2013)
NASA skipped the opportunity to complete a launch during the 2016 alignment.
Mars InSight (lander, 2018)
Mars 2020 (rover, planned for 2020)

वही स्पेसएक्स यहां आने वाले संरेखण (synchronizations) का फायदा उठा सकती है जोकि 2022 और 2024 में आएगा। दरअसल यही मस्क द्वारा इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉटिकल कांग्रेस में बताया aspirational plan था। स्पेसएक्स 2022 में बिना व्यक्ति वाले 2 BFR स्टारशिप मंगल पर भेजने की योजना बना रही है।जोकि 100 टन के कार्गो के साथ पहले मनुष्य की तैयारी का एक डेमो होगा।फिर पश्चात 2024 में दूसरे संरेखण के समय 2 व्यक्ति सहित स्टारशिप मंगल के लिए रवाना होंगे।साथ ही दो और बिना व्यक्ति विमान भी।

मस्क ने खुद स्वीकार किया कि उनकी योजना एक लौंग शॉट थी । उन्होंने 2023 में चंद्रमा के आसपास की यात्रा पर, छह से आठ आर्टिस् के साथ, जापानी अरबपति युकाज़ू मेज़ावा को भेजने की योजना की घोषणा की है। इसके बाद की टिप्पणियों से पता चलता है कि यह स्टारशिप का पहला मिशन हो सकता है, जिससे 2022 का लॉन्च शायद सम्भव ना हो पाए।

तो कैसे बसायेगी स्पेसएक्स मंगल पर बस्तियां

इसके लिए प्रत्येक orbital synchronization सबसे पहला आधार है जो लाइफ सपोर्ट साथ साथ फ्यूल प्रोडक्शन और धीरे धीरे मार्स की आदत डालने और वहां प्रयोग करने में सहायक होगा और अगर यह सही साथ देता है तो मस्क और टीम इस जांच के 10 साल के अंदर ही एक कॉलोनी के लिए तैयार होगी।

वहां सबसे पहली योजना रिसाइक्लिंग प्रणाली और सतह की गतिशीलता जैसी आवश्यक सुविधाओं को स्थापित करने की होगी।अब बस्ती बसाने के उपरांत खोज व समझने की कोशिश की जा सकती है कि क्या कभी मंगल पर जीवन था, था तो खत्म कैसे हुआ आदि ।वही वास्तु कला का प्रयोग जोकि बस्तियों में होगा वो भी इन्ही प्रयोगों के हिस्सा होगा।

Updated: April 10, 2019 — 9:27 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *